विश्व के सबसे लोकप्रिय top 10 social media platforms, आपको जरुर जानना चाहिए

विश्व के सबसे लोकप्रिय top 10 social media platforms, most popular social site
विश्व के सबसे लोकप्रिय top 10 social media platforms, 


top 10 social media platforms in hindi. आज के दौर में सोशल मीडिया(social Media) हरेक के जीवन का अहम हिस्सा बन गया हैं. जैसे जैसे smartphone उपयोगकर्ताओं की वृधि हो रही हैं, वैसे वैसे सोशल मीडिया यूजर्स की भी संख्या बढ़ रही हैं. दुनिया के ज्यादातर लोग किसी न किसी social media platform पर एक्टिव रहते हैं. क्योंकि सोशल मीडिया के जरिए हमें मनोरंजन, शिक्षा, समाचार और बहुत सारी अहम जानकारी मिलती रहती हैं.


क्या आप भी social media का उपयोग करते हैं. अगर हाँ तो, क्या आपको मालूम हैं आज के समय में दुनिया के टॉप 10 सोशल मीडिया साइट्स और प्लेटफार्म कौनसे हैं. आज के इस लेख में हम बात करने वाले है विश्व के सबसे लोकप्रिय टॉप 10 सोशल मीडिया साइट्स और प्लेटफॉर्म के बारे में.


विश्व के सबसे लोकप्रिय top 10 social media platforms, world's most popular top 10 social media platforms,


1. फेसबुक, Facebook

मुख्यालय: मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया

लॉन्च : 2004

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता : 2.7 बिलियन

संस्थापक : मार्क जुकरबर्ग, एडुआर्डो सेवरिन, एंड्रयू मैककॉलम, डस्टिन मोस्कोविट्ज़, क्रिस ह्यूजेस

रेवेन्यु : $86 बिलियन 

Facebook दुनिया का सबसे बड़ा social media platform हैं. आप फेसबुक के जरिए अपने मित्रों, परिवार, रिश्तेदारों के संपर्क में रहते हैं. आप अपने खास पल या उपयोगी जानकारी अपनों के साथ शेयर कर सकते हैं. और उनसे Chat भी कर सकते है, वो भी बिलकुल निःशुल्क इतना ही नहीं Facebook हमें उन लोगों से भी वापस मिलने का मौका देता है, जिनसे शायद हम सालों से ना मिले हो.


आज के समय में फेसबुक व्यवसाय का भी केंद्र बन गया हैं. अगर आपका कोई बिजनेस है तो आप उसे फेसबुक के जरिए दुनियाभर में फैला सकते हैं, और आपके बिजनेस को नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं. फेसबुक पर कुछ प्रमुख उद्योगों में वित्तीय सेवाएं, ई-कॉमर्स, खुदरा, गेमिंग, मनोरंजन, मीडिया, दूरसंचार, प्रौद्योगिकी, उपभोक्ता सामान और ऑटोमोटिव व्यवसाय शामिल हैं.


2. यूट्यूब, You tube

मुख्यालय: सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया

लॉन्च : 2005

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 2 बिलियन

संस्थापक: जावेद करीम, स्टीव चेन, चाड हर्ले

रेवेन्यु : $19.8 बिलियन 

दुनिया के टॉप 10 सोशल मीडिया प्लेटफार्म की लिस्ट में दुसरे नंबर पर है यूट्यूब.  you tube एक विडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं. और आज के समय में you tube काफी तेजी से पैर पसार रहा हैं. क्योंकि यूट्यूब पर आप हर तरह के वीडियोज देख सकते हैं, साथ में अपने टैलेंट को दुनिया के सामने ला सकते हैं.  यूट्यूब में हमें मनोरंजन करने वाले विडियो, राजनीतिक बहस, म्यूजिकल परफॉर्मेंस, चीजों को सिखाने वाले वीडियो और पहले हुई जंग की अनफिलटर्ड फुटेज भी देखने को मिल सकते है.


यूट्यूब को 2005 में लाँच  किया गया था. आज यह google का प्रोडक्ट हैं. क्योकि गूगल ने 2006 में यूट्यूब को 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था. आज के समय में यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कमाई का जरिया भी बन गया हैं.


3. व्हाट्सएप, Whats app

मुख्यालय: मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया

लॉन्च: 2009

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 2 बिलियन

संस्थापक: ब्रायन एक्टन, जान कौमी

रेवेन्यु : $5 बिलियन 

व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर आता हैं. यह एक मैसेजिंग अप्प हैं. व्हाट्सएप के जरिए आप अपने दोस्तों, परिवारवालों और रिश्तेदारों से टेक्स मैसेज, वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं. 


व्हाट्सएप को 2009 में लाँच किया गया था. जिसे माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थित वाट्सएप इंक॰ ने बनाया था. लेकिन आज यह फेसबुक का प्रोडक्ट हैं. फेसबुक ने इसे फरवरी 2014 में लगभग $1930 करोड़ डॉलर (लगभग ₹1.5 लाख करोड़ रुपये) में खरीद लिया.


4. इंस्टाग्राम, Instagram

मुख्यालय: मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया

लॉन्च : 2010

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 1.16 बिलियन

संस्थापक: केविन सिस्ट्रॉम, माइक क्राइगर

रेवेन्यु : $6.8 बिलियन 

इंस्टाग्राम एक फोटो और विडियो शेयरिंग सोशल मिडिया प्लेटफार्म हैं. और यह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर विराजमान हैं. इन्स्टाग्राम की स्थापना 2010 में केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर द्वारा की गई. और अप्रैल 2012 में फेसबुक ने 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद कर इसे भी अपना प्रोडक्ट बना लिया. इंस्टाग्राम को ज्यादातर 35 वर्ष से कम आयु वाले लोग ही उपयोग में लाते हैं. 18-24 वर्ष के 75% लोग Instagram का उपयोग करते हैं.


इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को मीडिया अपलोड करने की अनुमति देता है जिसे फिल्टर के साथ एडिट किया जा सकता है और हैशटैग और भौगोलिक टैगिंग द्वारा व्यवस्थित किया जा सकता है. पोस्ट को सार्वजनिक रूप से या पूर्व-अनुमोदित अनुयायियों के साथ साझा किया जा सकता है. उपयोगकर्ता टैग और स्थानों के आधार पर अन्य उपयोगकर्ताओं की सामग्री ब्राउज़ कर सकते हैं और रुझान वाली सामग्री देख सकते हैं.


top 10 social media platforms


5. टिकटोक, Tik Tok

मुख्यालय: कल्वर सिटी, कैलिफ़ोर्निया

लॉन्च : 2016

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 689 मिलियन

संस्थापक: बाइटडांस लिमिटेड, झांग यिमिंग, टाउटियाओ

रेवेन्यु : $35 बिलियन (2020)

tik tok एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है. इस एप्लीकेशन पर स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो यानी 15 सेकेंड तक के विडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं. 2016 में लॉन्च किए गए इस social media platform की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी हैं. अक्टूबर 2018 में ये अमरीका में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया. अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने और भारत में प्रतिबंधित होने के बावजूद, टिक टोक को विश्व स्तर पर 2 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका हैं. मौजूदा समय में टिक टोक के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 689 मिलियन से अधिक हैं.


चीन की बाइट डान्स कंपनी इसके स्वामित्व वाली कंपनी है. और इस एप्लीकेशन का निर्माण झांग यिमिंग और टाउटियाओ ने किया हैं. Google Play Store पर टिक-टॉक के परिचय में 'Short videos for you' (आपके लिए छोटे वीडियो) बताया गया है.


6. स्नैपचैट, snapchat

मुख्यालय: लॉस एंजिल्स, सीए

लॉन्च : 2011

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 433 मिलियन

संस्थापक: इवान स्पीगल, बॉबी मर्फी, डैनियल स्मिथ, डेविड क्राविट्ज़, लियो नूह काट्ज़ो

रेवेन्यु : $911 मिलियन 

snapchat भी एक सोशल नेटवर्क Platform है जिस पर आप photo और video share कर सकते हैं. परंतु यह बाकी social network sites से बिल्कुल ही अलग है क्योंकि इस प्लेटफार्म पर आपके द्वारा शेयर किए गए photos या video निर्धारित समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं.


snapchat social networking app को 2011 में लाँच किया गया था. इस अप्प का निर्माण इवान स्पीगल, बॉबी मर्फी, डैनियल स्मिथ, डेविड क्राविट्ज़ और लियो नूह काट्ज़ो ने किया हैं. स्नैपचैट के मासिक उपयोगकर्ताओं की संख्या 433 मिलियन हैं. आपको बता दे कि, एक रिपोर्ट के अनुसार स्नैपचैट पर सबसे सक्रिय उपयोगकर्ता 13 साल के बच्चे हैं, और वे ऐप पर एक दिन में 30 मिनट से अधिक समय बिता रहे हैं.


7. रेडिट, Reddit

मुख्यालय: सैन फ्रांसिस्को, सीए

लॉन्च: 2005

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 430 मिलियन

संस्थापक: स्टीव हफमैन, एलेक्सिस ओहानियन, आरोन स्वार्ट्ज़

रेवेन्यु : $212.5 मिलियन 


Reddit भी एक social media sites हैं. और यह अमेरिकी social news aggregation web content rating, और चर्चा वेबसाइट है. इस प्लेटफार्म पर sites के पंजीकृत सदस्य लिंक, टेक्स्ट पोस्ट और photo शेयर करते हैं. यह सोशल साइट्स समाचार, विज्ञान, फिल्में, वीडियो गेम, संगीत, किताबें, फिटनेस, भोजन और छवि-साझाकरण जैसे विभिन्न विषयों को कवर करते हैं. 

8. पिंटरेस्ट, Pinterest

मुख्यालय: सैन फ्रांसिस्को, सीए

लॉन्च: 2010

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 416 मिलियन

संस्थापक: बेन सिलबरमैन, पॉल सियारा, इवान शार्प

रेवेन्यु : $ 1,693 मिलियन 

अन्य सोशल साइट्स की तरह ही pinterest भी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं, जिसपर आप photos शेयर कर सकते हैं. Pinterest पर आपको हर तरह की लोकप्रिय सामग्री मिल जाएगी, जैसे फ़ैशन, भोजन, सजावट, शादी, कसरत और DIY से संबंधित पिन शामिल हैं. बेन सिलबरमैन, पॉल सियारा और इवान शार्प pinterest के संस्थापक हैं, जिन्होंने 2010 में इसे लाँच किया था.


आपको बता दे कि, Pinterest के 81% उपयोगकर्ता महिलाएं हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि, पुरुष Pinterest पर नहीं हैं.  नए Pinterest साइनअप में से 40% पुरुष हैं.


9. ट्विटर, Twitter

मुख्यालय: सैन फ्रांसिस्को, सीए

लॉन्च : 2006

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 353 मिलियन

संस्थापक: जैक डोर्सी, इवान विलियम्स, बिज़ स्टोन, नूह ग्लास

रेवेन्यु : $ 3.72 बिलियन 

Twitter एक अमरीकी मायक्रो ब्लॉग्गिंग और सोशल नेटवर्किंग सर्विस है. और इस social platform पर यूजर पोस्ट और बातचीत कर सकते हैं. जिसे ट्विटर के शब्दों में “tweets” कहा जाता है.


ट्विटर की स्थापना 2006 में की गई थी. और ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी, इवान विलियम्स, बिज़ स्टोन, नूह ग्लास हैं. यदि आपका व्यवसाय मनोरंजन, खेल, राजनीति, तकनीक या मार्केटिंग से संबंधित है, तो आप ट्विटर पर जबरदस्त जुड़ाव अर्जित करने के लिए खड़े हैं. ट्विटर पर, ब्रांडों के पास अपनी आवाज को तराशने और निखारने का अवसर होता है.


10. लिंक्डइन, Linkedin

मुख्यालय: सनीवेल, सीए

लॉन्च : 2003

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: 310 मिलियन

संस्थापक: रीड हॉफमैन, कॉन्स्टेंटिन गुएरिके, एलन ब्लू, जीन-ल्यूक वैलेन्ट, एरिक ली

रेवेन्यु : $8.05 बिलियन

linkedin एक अमेरिकी व्यवसाय और रोजगार-उन्मुख ऑनलाइन सेवा है, जो वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से संचालित होती है. linkedin को 2003 में लाँच किया गया था. linkedin का उपयोग मुख्य रूप से  प्रोफेशनल नेटवर्किंग के लिए किया जाता हैं. रीड हॉफमैन, कॉन्स्टेंटिन गुएरिके, एलन ब्लू, जीन-ल्यूक वैलेन्ट, एरिक ली linkedin के संस्थापक हैं.


linkedin एक प्रोफेशनल(करियर संबंधित) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर यूजर अपने experience, अपनी प्रोफेशनल लाइफ, अपनी काबिलियत (skills), educational details इत्यादि शेयर करते हैं.


Note : ये top 10 social media platforms list हर प्लेटफार्म के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (monthly active users) के आधार पर बनाई गई हैं.


तो आशा करते हैं आपको विश्व के सबसे लोकप्रिय  top 10 social media platforms की यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी. आपको यह लेख कितना पसंद आया हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताए.

और ऐसे ही हर टॉपिक पर हिंदी में जानकारी के लिए www.anmolhindi.in के साथ जरुर शेयर करें. धन्यवाद


ये भी आपको जरुर पढ़ना चाहिए ;

1. ग्रेगोरियन कैलेंडर का इतिहास, जाने कैसे बना विश्व व्याप्त कैलेंडर

2. GPS क्या हैं, कैसे काम करता हैं, जाने पूरी डिटेल्स

3. पत्रकारिता पर 25 अनमोल विचार, 25 best journalism quotes

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ