भारत की 10 सबसे डरावनी और भूतिया जगह, 10 most huanted places in india

 10 most huanted places in india. हम 21 वीं सदी में जी रहे हैं. और आज विज्ञान भी काफी तरक्की कर चूका हैं. ऐसे में हर कोई डिजिटल हो चूका हैं. लेकिन इस डिजिटल दुनिया में भी अगर हमें अनजान स्थान और रहस्यमय बातें सुनने में आती हैं तो हमारे दिमाग की नसें तिलमिलाने लगती हैं. और अगर इन अनजान स्थान और रहस्यमय बातों में भुत-प्रेत, आत्मा और चुड़ैल जैसे शब्द आ जाए तो हमारे हाथ-पैर थरथराने लगते हैं. ये शब्द सुनकर हमारे दिमाग में तुरंत पुराने किले, पुरानीं हवेलियाँ, सुनसान रास्ते, गुफाए, जंगल और कब्रिस्तान घूमने लगते हैं. ऐसे में हम उन बातोँ को गौर से सुनते हैं, या फिर कभी कभी न सुनना भी पसंद करते हैं. क्योंकि हमें थोड़ा बहुत डर लगने लगता होता हैं.


लेकिन क्या वाकई भुत-प्रेत होते हैं? क्या आत्माएं और चुड़ैल यहां-वहां घुमती रहती हैं? क्या डराने वाली जगह भी हैं? क्या भारत में भी डराने वाली जगह हैं? अगर हाँ, तो भारत में कहाँ हैं सबसे डरावनी जगह? ऐसे सवाल हमारे जेहन में आते हैं. इन सवालों के जवाब के लिए अगर विज्ञान की माने तो ये सब अंधविश्वास हैं, लेकिन जिस किसी ने ये महसूस किया हो, या देखा हो उनकी माने तो ये सच भी हो सकता हैं. खैर ये तो बातें हैं. लेकिन सच भी हैं, क्योंकि देशभर में कई ऐसे स्थान हैं, जो अपने डरावने इतिहास के लिए जाने जाते हैं. और इन स्थानों में से कुछ भुतियाँ किस्सों की वजह से आज वीरान पड़े हैं. अगर आप ऐसे डरावने स्थानों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़े. हमनें यहाँ भारत के 10 सबसे डरावने वाली जगह के बारे में बताया हैं.


भारत की 10 सबसे डरावनी और भूतिया जगह,  10 most huanted places in india


1. भानगढ़ किला, Bhangah Fort, Rajasthan


भानगढ़ किला, Bhangah Fort, Rajasthan, huanted place in india
भानगढ़ किला, राजस्थान

भारत की सबसे डरावनी जगहों में से एक है भानगढ़ किला, जो राजस्थान के भानगढ़ शहर में स्थित हैं. माना जाता हैं कि, इस किले के भीतर अंधरे में जाना यानी सूर्यास्त के बाद जाना बेहद ही खतरनाक हो जाता हैं. क्योंकि रात के वक्त इस किले में भुत-प्रेत संचार करते हैं. स्थानीय लोग बताते हैं कि, जो व्यक्ति रात के समय इस किले में जाता हैं, वह वापस नहीं आता. और अंधरे में गए कोई लोगों ने अपनी जान भी गवां दी हैं. स्थानीय लोगों की इस बात को मानते हुए, भारतीय पुरातत्व विभाग ने भी यहाँ बोर्ड लगाकर पर्यटकों को चेतावनी दी रखी हैं कि, शाम होने के बाद व सुबह होने से पहले इस किले में प्रवेश करना मना हैं.


लोगों की मान्यता के अनुसार, उस समय इस इलाके में एक जादूगर रहा करते थे. और उस जादूगर को एक स्थानीय राजकुमारी से प्रेम हो गया. और उस राजकुमारी को अपने बस में करने के लिए जादूगर ने काले जादू की मदद ली. लेकिन किसी कारणवश जादूगर की मत हो गई. और मरते वक्त जादूगर ने भानगढ़ किले को श्राप दे दिया. कुछ समय बाद इस किले पर मानो जादूगर के श्राप का असर दिखा. और यह किला खंडहरों में बदल गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि, जादूगर के दिए श्राप में जो लोग किले के अंदर मर गए हैं, वे रात के वक्त भूत के रूप में किले के अंदर भ्रमण करते हैं.


2. दिल्ली कैंट, Delhi Cantt, Delhi


दिल्ली कैंट, Delhi Cantt, Delhi, most huanted place
दिल्ली कैंट


भारत की राजधानी दिल्ली में भी हैं डरावनी जगह. और वह है दिल्ली कैंट. कहा जाता हैं कि, इस इलाके में रात के वक्त प्रवेश करना बेहद ही खतरनाक हो जाता हैं. खासकर के अकेले. इस इलाके में रात को एक लड़की या सफ़ेद साड़ी पहनी महिला रास्ते पर खड़ी रहती हैं. और आने-जाने वाले लोगों से लिफ्ट मांगती हैं. और जो उसे लिफ्ट देता हैं उसके साथ कुछ अनहोनी हो जाती हैं. और अगर कोई लिफ्ट नहीं देता तो वह तेजी से उनका पीछा करने लगती हैं. लोगों ने यहाँ तक देखा हैं कि, वह महिला इतनी तेज रफ़्तार से दौड़ती हैं की, उनकी कार से भी आगे गुजर जाती हैं. जो बेहद ही डरावना और खौपनाक होता हैं.


3. कुलधारा गाँव, kuldhara village, Rajasthan


कुलधारा गाँव, kuldhara village, Rajasthan, most hunanted place
कुलधारा गाँव, 

कुलधारा गाँव, राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित हैं. और शहर से करीब 18 किमी दूरी पर हैं. कभी 600 से भी अधिक परिवार का हँसता खेलता यह गाँव आज खंडहर में बदल गया हैं. एक भूतिया गाँव में तब्दील हो चूका हैं. फ़िलहाल इस गाँव में कोई नहीं रहता. यह अभी सुनसान पड़ा हैं. मौजूदा समय में यह एक टूरिस्ट प्लेस हैं. और इस गाँव में घुमने आने वाले सैलानियों के मुताबिक, यहाँ रहने वाले लोगों की आहट आज भी कानों में गूंजती हैं. कुछ सैलानियों ने अनुभव किया हैं कि, कोई अपने आसपास चल रहा हैं. महिलाओं की बाते करने की आवाज, उनकी चूडियाँ और पायलों की आवाज और बाजार में चहल-पहल इस तरह की आवाज की आहट सुनाई देती हैं. जो कभी कभी पर्यटकों को डरा देती हैं.

इस गाँव के बारे में कहा जाता हैं कि, 1291 में कुलधारा गाँव की स्थापना पालीवाल ब्राह्मणों ने की था. और यह गाव उस समय व्यापार कौशल और कृषि ज्ञान के लिए जाना जाता था. 1800 के दशक में राज्य के मंत्री सालम सिंह इस गाँव के एक खूबसूरत लड़की से शादी करना चाहते थे. मगर गांववालों ने उस लड़की को अय्याश सालम सिंह से बचाने के लिए, गाँव छोड़ने का फैसला किया था. और गांव के लोगों ने एक ही रात में गाँव को छोड़ दिया था. और जाते-जाते श्राप दे गए थे. बताया जाता हैं कि, उस वक्त इस गाँव को छोड़ने वाले लोगों को किसीने नहीं देखा. और वे कहा गए इसका भी किसी को पता नहीं, सब एक दम से गायब हो गए.


आपको बता दे कि, मई 2013 मे दिल्ली से पेरानार्मल सोसायटी की टीम ने कुलधरा गांव में रात बिताई थी, जो भूत-प्रेत व आत्माओं पर रिसर्च करती हैं. और इस टीम ने यहां पर पारलौकिक गतिविधियाँ भी रिकॉर्ड की थी.


4. डुमस बीच, Dumas Beach, Gujarat


डुमस बीच, Dumas Beach, Gujarat, most huanted place
डुमस बीच, गुजरात

डुमस बीच गुजरात की सबसे डरावनी जगह में से एक हैं. यह जगह सुरत जिले में अरब सागर के किनारे स्थित हैं. इस बीच पर भी रहस्यमय गतिविधियों को महसूस किया गया हैं. यहाँ के आसपास के लोग, कई डराने वाले किस्से सुनाते हैं. वहीँ कभी कभी यहाँ घुमने वाले लोगों को भी अजीबोगरीब आवाजें सुनाई देते हैं. यहीं नहीं सबसे डरावनी बात यह हैं कि, इस बीच पर अचानक लोगों का गायब होना जैसी खतरनाक घटनाएँ भी घटी हैं. वहीँ यहाँ कोई लोगों ने अपनी जान भी गवां दी हैं.


5. जमली-कमली मस्जिद, Jamali-Kamai Masjid, Delhi


जमली-कमली मस्जिद, Jamali-Kamai Masjid, Delhi
 जमली-कमली मस्जिद

राजधानी दिल्ली में स्थित जमली-कमली मस्जिद भी डरावनी गतिविधियों को लेकर जानी जाती हैं. फिलहाल यह सुनसान पड़ी हैं. ऐसा माना जाता हैं कि, जबसे दो सूफी संत जमली और कमली को इस मस्जिद में दफनाया गया हैं, तबसे जमली-कमली मस्जिद के दीवारों में जिन्न रहते हैं. और कई बार यहाँ अनपेक्षित घटनाओं को मह्सूस किया गया हैं. बता दे कि, जमली-कमली मस्जिद की सीमा कुतुब मीनार से जुड़ीं हुई हैं.

6. मुकेश मिल्स, Mukesh Mills, Mumbai


मुकेश मिल्स, Mukesh Mills, Mumbai, huanted place
मुकेश मिल्स

कई बॉलिवुड गानों, सीक्वेंस और ऐक्शन सीन्स की लोकेशन रहीं मुकेश मिल्स भी भारत की सबसे डरावनी जगह में शामिल हैं. मुंबई में स्थित यह मिल फ़िलहाल खंडहर बन चुकी हैं. यह मिल भी भुतिया गतिविधियों के कारण काफी चर्चित रही हैं. और इस मिल्स में शूटिंग के दौरान भूतिया गतिविधियों को महसूस कर चुके बॉलीवुड के कोई कलाकरों ने अपनी आपबीती भी सुनाई हैं. वहीँ कोई डायरेक्टर और अभिनेता यहां पर शूटिंग करने से इनकार करते हैं.


7. रामोजी फिल्म सिटी, Ramoji Film City, Hyderabad


रामोजी फिल्म सिटी, Ramoji Film City, huanted place
रामोजी फिल्म

हैदराबाद में स्थित रामोजी फिल्म सिटी भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी हैं. यहाँ कई फिल्मों का शूटिंग किया गया हैं, जिन्हें दर्शकों ने काफी पसंद भी किया हैं. जिसमें से एक हैं फिल्म बाहुबली. यह फिल्म सिटी जितनी ही फिल्मों के शूटिंग के लिए चर्चित हैं, उतनी ही अजीबोगरीब गतिविधियों के लिए भी जानी जाती हैं. बताया जाता हैं कि, यहाँ शूटिंग के दौरान असाधारण शक्ति महसूस होती हैं, जो कभी कभी लोगों के कपड़े खींचती हैं. और ऐसा ज्यादातर लड़कियां और औरतों के साथ होता हैं. यहाँ कई लोग घायल भी हो चुके हैं.

इस जगह के बारे में बताया जाता हैं कि, पहले यह जगह युद्ध भूमि थी. यहाँ कई लड़ाईयां लड़ी गई हैं. बाद में यह जगह कब्रिस्तान में तब्दील हो गया. और अब उन सैनिकों का मृत आत्माएं भूत के रूप में यहाँ भ्रमण करते हैं.


8. डिसूजा चॉल, Dsouza chawl, Mumbai


डिसूजा चॉल, Dsouza chawl, Mumbai, most huanted place
डिसूजा चॉल

मुंबई में स्थित डिसूजा चॉल भी भुतिया गतिविधियों को लेकर सबसे खतरनाक जगह मानी जाती हैं. यहाँ रहने वालों का मानना हैं कि, चॉल में स्थित कुए के पास कई बार एक महिला को भुत के रूप में देखा गया हैं. और सूर्यास्त के बाद इस चॉल में रहने वालों में से कोई भी अपने घर से बाहर निकलने का हिम्मत नहीं रखता. इस भुतिया कहानी को लेकर कहा जाता हैं कि, एक महिला की कुएं से पानी निकालते वक्त मौत हो गई थी. और अब वह भूत के रूप में इस कुए के पास देखि जाती हैं.


9. संजय वन, Sanjay Van, Delhi


संजय वन, Sanjay Van, Delhi, most huanted place
संजय वन

दिल्ली के सबसे खतरनाक भूतिया जगह में से एक हैं संजय वन. यह एक विशाल जंगल हैं, और करीब 10 किमी में फैला हुआ हैं. यहाँ चारों तरफ हरियाली ही नजर आएगी, लेकिन यह महसूर हैं भुतिया कहानी को लेकर. और शायद इसी कारण यहाँ कोई भी सूर्यास्त के बाद रुकने की हिम्मत नहीं जुटा पाता. माना जाता हैं कि, संजय वन में भूतों का राज हैं. यहाँ टहलने वाले लोगों का मानना हैं कि, उन्होंने एक सफेद साड़ी पहने एक महिला को श्मशान घाट के पास देखा है. तो कोई बताते हैं कि, उन्‍होंने एक औरत को सफेद कपड़ों में पेड़ों के पीछे छुपते हुए देखा है.


10. गोलकुंडा किला, Golconda Fort, Hyderabad


गोलकुंडा किला, Golconda Fort, Hyderabad, most huanted place

गोलकुंडा किला हैदराबाद के साथ साथ भारत की सबसे खौपनाक और डरावनी जगह में से एक माना जाता हैं. यहाँ भी लोगों ने अजीबोगरीब गतिविधियों को महसूस किया हैं. यहाँ के लोगों का कहना हैं कि, किले की दीवारों पर किसी के उलटे लटके होने के साथ साथ रात में दर्दभरी चीखे भी सुनाई देती हैं. माना जाता हैं कि, उस समय के दरबारी के मुताबिक, रात को किले में रानी का चलने-फिरने की गतिविधियों को महसूस किया गया हैं. साथ साथ वह रात को महल में नृत्य भी करती हैं.


नोट: यह लेख पूरी तरह किंवदंतियों और आसपास के लोगों द्वारा कही गई कहानियों पर आधारित है. हम किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा नहीं देना चाहते.


तो आशा करते हैं, आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा. क्या आपको ऐसी गतिविधियों का सामना करना पड़ा हैं. अपने विचार जरुर शेयर करे. और अगर इस लेख को लेकर आपको आपत्ति हो तो हमें संपर्क करे. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area