भारत के 10 सबसे खूबसूरत किले, 10 most beautiful fort in india in hindi

 भारतीय विरासत के महत्वपूर्ण स्मारकों और कलाकृतियों में प्राचीन किलों का भी बेहद ही महत्वपूर्ण स्थान रहा हैं. ये प्राचीन किले भी भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और इतिहास को बयां करते हैं. देश के विभिन्न हिस्सों में बनाए गए ये प्राचीन किले आज भी राजा-महाराजाओं की याद दिलाते हैं. इन किलों की खूबसूरती और इनमें मौजूद निशानियाँ आज भी अपने समय की सभ्यता, संस्कृति, भवन कला, भव्यता और रहस्यमय बनावट की भी याद दिलाते हैं.


भारत में कई ऐसे खूबसूरत महल और किले हैं जो अपने देश के शाही राज्यों की विशालता को आज भी प्रस्तुत करते हैं. और बर्षों पहले बनाए गए ये किले अपनी खूबसूरती के कारण आज भी सैलानियों और इतिहास प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. और हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक इन किलों को देखने के लिए आते हैं, और इन किलों की रहस्यमय दुनिया को समझने की कोशिश करते हैं.


आज के इस लेख में हम आपको भारत के उन 10 प्राचीन किलों के बारे में बताएंगे, जो सबसे खूबसूरती के बारे में जाने जाते हैं.


भारत के 10 सबसे खूबसूरत किले, top 10 most beautiful fort in india


1. ग्वालियर किला, Gwalior Fort


ग्वालियर किला, Gwalior Fort, most beautiful fort in india
ग्वालियर किला

ग्वालियर का किला भारत का सबसे खूबसूरत किले के तौर पर जाना जाता हैं. राणा मान सिंह तौमर द्वारा निर्मित यह किला मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में स्थित हैं. मध्यप्रदेश के सबसे लोकप्रिय और प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक ग्वालियर किले की सुंदर स्थापत्य कला, दीवारों और प्राचीरों पर की गई बेहतरीन नक्काशी काम, रंग-रोगन और शिल्प के कारण यह किला बेहद खूबसूरत दिखाई देता हैं. इस किले की प्रमुख आकर्षणों में सूरज कुंड, सास-बहु मंदिर और गुजरी महल शामिल हैं.


प्राचीन भारतीय वास्तुकला का अद्भुत नमूना पेश करता यह किला शहर के चारों दिशाओं से दिखाई देता हैं. बलुआ पहाड़ी पर निर्मित किले की साढ़े तीन सौ फूट ऊंचाई मानो आज भी अपराजित होने का सबूत पेश करती हैं. आपको बता दे कि, इस किले के महत्व को याद रखने के लिए एक डाक टिकट भी जारी किया गया था.


2. सोनार किला(जैसलमेर किला), Jaisalmer Fort


सोनार किला(जैसलमेर किला), Jaisalmer Fort, most beautiful fort in india
सोनार किला

राजस्थान के थार रेगिस्तान के बीचों-बीच बनाया गया सोनार किला जैसलमेर में आता हैं. और इसे दुनिया के सबसे बड़े किलो में से एक माना जाता हैं. इसे सन 1156 में भाटी राजपूत शासक रावल जैसल ने बनवाया था. शहर से करीब 76 किमी दूर यह किला त्रिकुटी पहाड़ी पर बनाया गया हैं. और इस किले के चारों और 92 गढ़ बने हुए हैं.


किले के भीतर बनाया गया जैन मंदिर, रॉयल पैलेस और बड़े बड़े दरवाजे इस किले की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं. वहीँ सुबह के सूरज के किरने जैसे ही इस किले पर पढ़ते हैं. तो यह किला सोने की तरह चमकता हैं. और इसी कारण इसे सोनार किला कहा जाता हैं. किले के अंदरूनी हिस्से में बनाया गया राजमहल भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं. किले के गोपा चौक स्थित, प्रथम प्रवेश द्वार ही सैलानियों का दिल जीत लेता हैं.


3.गोलकोंडा किला, Golconda Fort


3.गोलकोंडा किला, Golconda Fort, most beautiful in india
गोलकोंडा किला

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में स्थित गोलकोंडा किला भव्य संरचना और अपने इतिहास के लिए जाना जाता हैं. काकतिया शासकों द्वारा निर्मित यह किला हैदराबाद से करीब 11 किमी दूरी पर हैं. इस किले का नाम हैदराबाद के सात अजूबों में शामिल हैं. और पर्यटकों के लिए भी प्रमुख आकर्षण हैं. अपने सैन्य वास्तुकला और अद्भुत स्मारक के रूप में यह किला प्रसिद्ध हैं.

इस किले में कुल आठ दरवाजे हैं. और यह किला ग्रेनाइट की एक पहाड़ी पर बना हुआ हैं. वहीँ करीब तीन मील तक यह किला पत्थर की दीवार से घिरा हुआ हैं. पूर्वकाल में यह किला कुतबशाही राज्य में मिलने वाले हीरे-जवाहरातों के लिए प्रसिद्ध था.


 4. आमेर किला, Amber Fort


आमेर किला, Amber Fort, most beautiful fort in india
आमेर किला 

आमेर किला, किलों का शहर के रूप में जाने जाने वाले राजस्थान के जयपुर शहर में आता हैं. यह किला सफेद संगमरमर और बलुआ पत्थरों से बनाया गया हैं. माना जाता हैं कि, इस किले का निर्माण असल में मीणाओं ने किया था. और बाद में राजा मानसिंह प्रथम ने इस पर कब्ज़ा किया था. यह किला कलात्मक हिन्दू शैली के साथ साथ मुस्लिम वास्तुकला के लिए भी जाना जाता हैं. जयपुर से 11 किमी दूर यह किला मुठा झील के किनारे पर स्थित हैं. इस किले के प्रमुख आकर्षणों में दीवान - ए - आम, शीश महल, गणेश पोल, सुख निवास, जय मंदिर, दिला राम बाग और मोहन बाड़ी आदि शामिल हैं.


आपको यह लेख पसंद आएगा, भारत की 10 सबसे डरावनी और भूतिया जगह 


5. लाल किला, Red Fort


लाल किला, Red Fort, most beautiful fort in india
लाल किला

 भारत के सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारकों में से एक लाल किला भी खूबसूरती में सैलानियों का दिल जीत लेता हैं. राजधानी दिल्ली में स्थित यह किला मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने तुर्क शैली में बनवाया था. इस किले को लाल किला इस लिए कहा जाता हैं कि, इस किले की दीवारे लाल बलुआ पत्थरों से बनाए गए हैं. किले के भीतर कई महत्वपूर्ण इमारते और अन्य संरचनाए बनाई हुई हैं, जो यहाँ टहलने वालों को आकर्षित करती हैं. जिसमें मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम आदि के नाम शामिल हैं. बता दे कि, यह किला यमुना नदी के तट पर विराजमान हैं.


लगभग डेढ़ मील अंतर में बना यह किला अनियमित अष्‍टभुजाकार आकार में दिखाई देता हैं. वहीँ इसकी सजावट चीन से रेशम और टर्की से मखमल लाकर की गई हैं. और महल के मुख्य कक्ष भारी पर्दों से सजाए गए हैं. आपको बता दे कि, तीन शताब्दियों से चले आ रहे मुगल साम्राज्य का अंत भी इसी किले से हुआ था. ब्रिटिश व्यापारियों ने अंतिम मुगल शासक बहादुर शाह जफर को यहीं से हटाया था. और यहीं के प्राचीर से आझाद भारत के पहले प्रधानमंत्री, पंडित जवाहरलाल नेहरु ने भारत के स्वतंत्रता की घोषणा की थी.


6. पन्हाला किला, Panhala Fort


पन्हाला किला, Panhala Fort, most beautiful fort in india
पन्हाला किला 

महाराष्ट्र के मुख्य पर्यटक स्थानों में से एक पन्हाला किला भी बेहद ही शानदार रूप से बनाया गया हैं. कोल्हापुर जिले के सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में स्थित यह किला आज भी मराठा शासकों की याद दिलाता है, खासकर के छत्रपति शिवाजी महाराज की. आपको बता दे कि, दुश्मनों से बचने के लिए इस किले को करीब 400 फिट ऊंचाई पर बनाया गया हैं. और इसकी दीवारे भी काफी ऊँची हैं.


पन्हाला किले को 12 वी सदी में राजा भोज ने बनवाया था. और आज भी किले के भीतर के कुछ हिस्से मजबूत खड़े हैं. आदिलशाही के साम्राज्य के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज ने इस किले का पुनरोद्धार करके अपना मुख्यालय बनाया था. और आज भी यह किला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं.


7. चित्तौड़गढ़, Chittaurgarh Fort


चित्तौड़गढ़, Chittaurgarh Fort, most beautiful fort in india
चित्तौड़गढ़ किला

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में स्थित चित्तौड़गढ़ किला आज के समय में भारत के राजपूतों का गौरव हैं. करीब 700 एकड़ जमीन में फैला यह किला आज करीब 15 सदीयों का इतिहास बयां करता हैं. माना जाता हैं कि, इस किले का निर्माण 7 वी सदी में मोरी (मौर्य) राजवंश के चित्रांगद ने किया था. और आज हजारों सैलानी और इतिहास प्रेमी यहाँ आकर इसका इतिहास जानने की कोशिश करते हैं. आज यह ऐतिहासिक किला राजा महाराणा प्रताप सिंह और राजस्थान के राजपूत शासकों की वीरता का प्रतिनिधित्व करता हैं.


बेराच नदी के किनारे पर बसा यह किला जल किले के नाम से भी जाना जाता हैं. बता दे कि, पहले इस किले के भीतर कुल 84 जल निकाय थे, लेकिन आज सिर्फ 22 मौजूद हैं. किले में स्थित प्रवेशद्वार, बुर्ज, महल, मंदिर, दुर्ग तथा जलाशय राजपूत वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूने पेश करते हैं.


8. श्रीरंगपट्टनम किला  Srirangapatnam Fort


श्रीरंगपट्टनम किला  Srirangapatnam Fort, most beautiful fort in india
श्रीरंगपट्टनम किला

कर्नाटक राज्य के प्रमुख स्मारकों में शामिल हैं श्रीरंगपट्टनम किला. 1537 में सामंत देवगौड़ा द्वारा निर्मित यह किला आज भारतीय इस्लामिक वास्तुकला शैली को बखूबी दर्शाता हैं. इस किले के चार प्रवेशद्वार हैं, और प्रवेशद्वार ही इस किले के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं. जिस पर पारसी भाषा में किले की स्थापना तिथि की नक्काशी की गई है. इतना ही नहीं सर रॉबर्ट कैर द्वारा दीवार पर किया गया सुंदर व सौम्य चित्रकला भी आकर्षित करती हैं. वहीँ किले में स्थित चतुर्विमसति स्तंभ पर भगवान विष्णु के 24 अवतार खुदे हुए हैं. इस किले के अन्य आकर्षणों में जुम्मा मस्जिद, दारिया दौलत गार्डन, रंगानतित्तू पक्षी अभयारण्य और टीपू सुल्तान का मकबरा भी शामिल हैं. बता दे कि, इस किले को टीपू सुल्तान का महल के रूप में भी जाना जाता हैं.


9. आगरा का किला, Aagra Fort


आगरा का किला, Aagra Fort, most beautiful fort in india
आगरा किला

यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर में शामिल आगरा का किला उत्तरप्रदेश के आगरा में स्थित हैं. यह किला आज मुग़ल कालीन वास्तुशिल्प, नक्काशी के साथ साथ रंग-रोगन और भव्यता को भी प्रस्तुत करता हैं. पहले इस किले पर राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान का वर्चस्व था. लेकिन बाद में इस किले पर महमूदी गजनवी ने कब्ज़ा कर लिया. और इसी किले से मुगल शासक बाबर, हुमायूं, अकबर, जहाँगीर, शाहजहाँ और औरंगजेब भारत पर शासन किया करते थे. इस किले के भीतर कई शानदार इमारते हैं. जिसमें मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, मुसम्मन बुर्ज जहांगीर पैलेस, खास महल और शीश महल शामिल हैं.


10. वेल्लोरे किला, Vellore Fort


वेल्लोरे किला, Vellore Fort, most beautiful fort in india
वेल्लोर किला

वेल्लोर किला तमिलनाडु में स्थित हैं, जो पेलास नदी के तट पर आज भी मजबूत खड़ा हैं. इस किले का निर्माण 1274 में  बोम्मी रेड्डी ने किया था. मौजूदा समय में इस किले का रखरखाव का ख्याल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग करता हैं. इस किले के बाहरी दीवारे विशाल ग्रेनाईट ईटों से बनाई गई हैं. और इस दीवार के चारों ओर गहरी खाई हैं. आपको बता दे कि, इस किले के भीतर श्री जलागांडीश्‍वर मंदिर, एक मस्जिद, एक चर्च, मुतु मंडपम, ईसाई अस्पताल और राज्य सरकार संग्रहालय स्थित हैं. वहीँ किले के भीतर टीपू महल भी है. कहा जाता हैं कि, ब्रिटीश युद्ध के दौरान टीपू सुल्तान अपने परिवार के साथ यहाँ रहते थे.


तो क्या आपको भी यहाँ-वहां घूमने या किले देखने का शौक है, अगर हाँ तो आपको कौनसा किला सबसे खूबसूरत लगता हैं. अपने विचार कमेंट में जरुर शेयर करे. धन्यवाद

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area