सफलता प्राप्त करने के लिए 18 अनमोल टिप्स, 18 precious tips to achieve success in hindi

सफलता प्राप्त करने के लिए 13 अनमोल टिप्स, 13 precious tips to achieve success in hindi
सफलता कैसे प्राप्त करें


How to Success. जीवन में सफल होने का सपना दुनिया का हर शख्स देखता हैं. और वह सफल जीवन जीने के लिए कोई तरह के प्रयत्न भी करता रहता हैं. पर सफलता इतनी आसानी से हर किसी को नहीं मिलती. उसके लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता हैं, कड़ा संघर्ष करना पड़ता हैं.


पर दुनिया में कई ऐसे भी लोग है जो जल्द से जल्द सफलता की स्वाद को चखना चाहते हैं. और जब वे असफल हो जाता हैं, तो फिर कभी सफल होने के लिए प्रयत्न ही नहीं करते. और दूसरों के मन में सफलता को लेकर भ्रम पैदा करते रहते हैं.


सफलता हासिल करना इतना आसन नहीं हैं यह आप जानते हैं, फिर भी आप, अपने आप को अपने परिवार में, सोसाइटी में, गाँव में, समाज में एक सफल शख्सियत के तौर पर देखना चाहते हैं. लेकिन जीवन में सफल होने के लिए क्या करना होगा? सफलता का क्या मतलब है? जीवन में सफल कैसे हो सकते हैं? इन जैसे कोई तरह के प्रश्न आपके मन में उठते होंगे, तो यह लेख जरुर पढ़े.


इस लेख में हमनें जीवन में सफल होने के लिए 18 अनमोल टिप्स आपसे साझा किए हैं, जो आपको, आपकी सफलता के करीब लाने में प्रेरित और प्रोत्साहित करने में मददगार साबित होंगे.

सफलता प्राप्त करने के लिए 18 अनमोल टिप्स, 18 precious tips to achieve success in hindi


1. अपनी शर्तों पर सफलता को परिभाषित करें


माना जाता हैं कि, सफलता की परिभाषा हरेक के लिए अलग अलग होती हैं. इसलिए अपनी शर्तों पर सफलता को परिभाषित करें. क्योंकि आपकी सफलता की राह आपकी अपनी शर्तों में परिभाषित होकर ही शुरू होती है.


लेकिन सफलता को लेकर आपकी परिभाषा आपके लिए प्रेरणा का एक स्रोत होना चाहिए. और आपको आरंभ करने और अपनी सफलता की यात्रा पर काम करने के लिए ऊर्जावान बनाए रखना चाहिए.


2. बड़ा सपना देखे


जीवन में बड़ी सफलता पाने के लिए आपको बड़े सपने देखने होंगे. आपका सपना वह जगह है, जहाँ आप भविष्य में होना चाहते हैं. इसलिए सपने ऐसे देखो जिसे आप पुरे कर सकते हैं. लेकिन आपका बड़ा सपना, आपको अपने सपने को प्राप्त करने के लिए आवश्यक क्रिया करने के लिए प्रेरित करना चाहिए.


बड़े सपने देखने के लिए खुद को चुनौती दें. तय करें कि आप अपने लिए अधिक पूर्ति चाहते हैं. जब आप सपने देख रहे हों, तो यह चिंता न करें कि आप सपने को कैसे प्राप्त करेंगे, अभी के लिए अपने दिमाग में बड़े सपने को स्पष्ट रूप से देखने पर ध्यान केंद्रित करें जितना आप कर सकते हैं.


3. कार्यवाही/ क्रिया करें


आपने ठान लिया है कि, सफलता हासिल करनी ही हैं, पर अगर आप क्रिया ही नहीं करेंगे तो आपको सफलता कैसे प्राप्त होगी. इसलिए सफलता प्राप्त करने के लिए एक्शन लेना भी महत्वपूर्ण हैं.


किसी भी काम की शुरुआत करने की क्रिया आपका आत्मविश्वास बढ़ाती हैं. सरल भाषा में कहा जाए तो, एक्शन लेकर आप चीजों को प्राप्त कर सकते हैं. क्रिया आपको मजबूत करती है, यह आपको बढ़ता है, आपको होशियार बनाता है, आप और अधिक सीखते हैं, जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, ठीक आप बेहतर होते हैं और बेहतर होते जाते हैं.


सरल सत्य यह है कि सपने, दृष्टि और लक्ष्य केवल क्रिया के माध्यम से प्राप्त और पूरे किए जाते हैं.


4. छोटे-छोटे कामों से शुरू करे


जीवन में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए छोटे-छोटे क़दमों से आगे बढ़े. कोई भी छोटा काम शुरू करने का एक सकारात्मक पहलू यह है कि, आप क्या काम करते हैं और क्या नहीं यह आपको पता होता हैं. और आप बेहतर से बेहतर करने में तत्पर रहते हैं.


आप जिस लक्ष्य का पीछा कर रहे हैं उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आप अपने बारे में अधिक जानेंगे. जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे आपके आत्मविश्वास का स्तर भी बढ़ता जाएगा.


छोटा कार्य शुरू करते समय आप हर उस विवरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिस पर आपका ध्यान चाहिए. आप नए विचारों का प्रयोग और परीक्षण भी कर सकते हैं.


5. दृढ़ रहें


असफलताओं और चुनौतियों का सामना करने के लिए दृढ़ता का निर्धारण किया जाता है. और सफलता की शीढ़ी चढ़ते समय आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पढ़ सकता हैं. इसलिए जीवन में सफल होने के लिए अपने कार्य में दृढ़ बने रहे. क्योंकि दृढ़ता वह आंतरिक अभियान है जो आपको सफलता के रेस में बनाए रखती है. जब आप अपना कार्य आधे रास्ते में ही छोड़ देने का सोचते हैं.


एक बात याद रखें कि, बहुत से लोग जो सफल हुए हैं, उनके जीवन में कुछ समय में कठिनाइयों, चुनौतियों और असफलताओं का सामना करना पड़ा है. वे चलते रहे क्योंकि वे अपने जीवन और दूसरों के जीवन में एक अंतर बनाने के लिए दृढ़ थे.


6. पॉसिबिलिटी थिंकिंग का अभ्यास करें


कभी कभी खुद की सोच, खुद के विचार भी हमें हार मानने पर मजबूर कर देते हैं. इसलिए हमेशा अच्छी सोच के साथ आगे बढ़े. सफल जीवन जीने के लिए नकारात्मक नहीं बल्कि सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़े. हमेशा ऐसे शब्दों का उपयोग करें जो आपको सफलता की ऊर्जा से उत्सर्जित करने के लिए सशक्त और प्रोत्साहित करें.


उन परिणामों की कल्पना करें जो आप अपने जीवन में चाहते हैं. दीर्घकालिक सोचो; अपने लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करें. अपने आप से अच्छे विचारशील प्रश्न पूछें, अपनी मान्यताओं, चाल और विकल्पों का विश्लेषण करें और फिर रणनीतिक निर्णय लें.


उन सभी सकारात्मक परिणामों और संभावनाओं के बारे में सोचकर खुद को प्रेरित और प्रोत्साहित करें जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं.


7. अन्य सफल लोगों का अध्ययन करें


जीवन में सफलता हासिल करने के लिए, उन लोगों के बारे में जरुर पढ़ें जो सीमाओं, संघर्षों और कठिनाइयों का सामना करने के बाद सफल हुए हैं. उनकी रणनीतियों के बारे में जानें जो उन्होंने चुनौतियों पर काबू पाने और जीवन में सफल होने के लिए उपयोग की हैं. जानें कि, वे संदेह, भय, चिंता, अनिश्चितता और विफलता से कैसे निपटते हैं.


8. टालमटोल न करें


टालमटोल करना आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में बाधा डाल सकता है. इसलिए इससे बचे. 'मैं इसे बाद में करूँगा' या 'मैं इसे कल करूँगा' या 'मैं इसे एक दिन करूँगा' इन शब्दों को अपने दिमाग से निकाल दे.


अपने आप से पूछें कि, "मैं इन कामों को क्यों कर रहा हूँ? या "मैं इन कामों को न करने के लिए क्यों बहाना बना रहा हूँ?


आपको बता दे कि, दुनिया का हर शख्स ऐसे कार्य करना पसंद करता है जो सीधे, सुखद और सरल हैं. इसलिए ज्यादातर लोग छोटीसी चुनौतियों से भाग कर उस काम को करने में टालमटोल करते हैं.

 

9. हार्ड वर्क के साथ साथ स्मार्ट वर्क भी करे


सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम तो करना ही पड़ता हैं, पर अगर कठिन परिश्रम के साथ साथ स्मार्ट वर्क भी किया जाए तो सफलता बहित जल्द मिलती हैं. इसलिए स्मार्ट वर्क अवश्य करें.


स्मार्ट वर्क का मतलब सही रणनीति बनाना और एक अनुशासित कार्यशैली का पालन करना है। हार्ड वर्क विचारों व कल्पनाओं को मूर्तरूप देता है। स्मार्ट वर्क बताता है कि समय का सदुपयोग कैसे करें। यदि आप सफलता के मौजूदा स्तर से संतुष्ट हैं तो संभवत: उतना कठोर श्रम न करना पड़े, जितना कि विपरीत परिस्थितियों में करना पड़ता.


फिर अपने कौशल, क्षमताओं और प्रतिभा का उपयोग उस विशिष्ट चीज़ की ओर करें जो आप करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


10. चुनौतियों/समस्याओं का समाधान खोजें


जीवन में छोटी-बड़ी चुनौतियों/समस्याओं का सामना किए बगैर सफलता नहीं मिलती. इसलिए हर प्रकार की समस्याओं का समाधान खोजने की आदत बना लो.  चुनौतियां आपको मजबूत बनाती हैं और भविष्य में अधिक विपरीत परिस्थितियों का सामना करने और जीतने की आपकी क्षमता को मजबूत करती हैं.


समस्याओं को हल करने की आदत का अभ्यास करें और चुनौतियों का समाधान करने के लिए विचार-मंथन करें जो कि आप और अन्य लोगों को मिलती हैं.


यह निर्धारित करना या अनुमान लगाना कि समस्या कितनी बड़ी है, कितने लोग एक ही समस्या का सामना कर रहे हैं और आप किन समाधानों के साथ आ सकते हैं.


11. दूसरों की गलतियों से सीखें


आपको ऐसी गलतियाँ नहीं करनी होंगी जो दूसरों ने पहले ही कर दी हैं. इसलिए सफल और असफल लोगों की गलतियों को जानने की कोशिश करें, ताकि उनकी गलतियां आप ना करें. और सफलता की सीढ़ी चड़ने में आपको आसानी हो.


12. हमेशा उत्साह से भरे रहे


उत्साह हमें नए नए कामों को करने के लिए प्रेरित करता हैं. उत्साह हमें कठिन स्थिति में भी साहस के साथ प्रयत्नशील होने की उर्जा भरता हैं. उत्साह में हम कड़ी मेहनत करते रहते हैं. किसी बात में अगर असफल भी हो जाए तो भी हम हार नहीं मानते. यानी साहसपूर्ण आनंद की उमंग का नाम ही उत्साह है.


आपका ऊर्जा स्तर और उत्साह आपको दूसरों से अलग खड़ा कर सकता है. और जीवन में आपके लक्ष्यों की दिशा में काम करते हुए आपको एक अतिरिक्त फायदा दे सकता है.


13. अपनी गलतियों से सबक लें


मनुष्य अपने जीवन में अनेक गलतियां करता हैं. हम सभी गलतियाँ करते रहते हैं. इसलिए अपनी गलतियों से निराश न होकर उन गलतियों से सबक लेकर/सीख लेकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ते रहना चाहिए. अगर हम किसी अच्छे काम में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो हमारे रास्ते में गलतियाँ, विफलता, चुनौतियाँ और निराशाएँ आती रहती हैं.


अगर हमारे गलतियों के कारण अपने दृष्टिकोण या रणनीति में असफलता मिलती हैं तो, अपनी गलती को स्वीकार करें. और अपनी उस गलती या असफलता से सीख लेकर अपनी रणनीति में जरुर बदलाव करना चाहिए. हाँ, लेकिन याद रखें कि आप केवल लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपनी रणनीति बदल रहे हैं. लक्ष्य अभी भी वही है.


जो गलत हुआ उसका विश्लेषण करके और अपनी रणनीति पर भरोसा करके असफलताओं से सीखें. आप कई कठिनाइयों पर काबू पाने से अधिक आश्वस्त हो जाते हैं; आप गलतियों का विश्लेषण करके सीखते हैं कि क्या गलत हुआ और अपनी रणनीति पर भरोसा करना.


14. रचनात्मक बनें


रचनात्मकता की शक्ति एक उपयोगी कौशल है, जैसा कि आप अपनी सफलता पर काम करते हैं. रचनात्मकता में चीजों को रीमिक्स करने या नई चीजों को बनाने के विभिन्न तरीकों की तलाश शामिल है. इसमें किसी काम को करने के लिए एक नया मार्ग बनाना या मौजूदा मार्ग में सुधार करना शामिल है.


जब भी आप किसी भी प्रकार का काम कर रहे हैं, तो लगातार अपने आप से पूछें कि "मैं इसे बेहतर कैसे बना सकता हूं?" यही रचनात्मकता हैं.


15. प्रति दिन नया सीखने का प्रयास करें.


आपको अपने क्षेत्र का सबसे चतुर व्यक्ति होना चाहिए. इसलिए प्रति दिन कुछ नया सीखें. क्योंकि जैसे-जैसे हमारे ज्ञान और क्षमताओं में वृद्धि होती है, वैसे-वैसे हमारी क्षमता और गति बढ़ती जाती हैं.


वास्तव में लोग दूसरों के साथ ज्ञान साझा करने के लिए काफी इच्छुक रहते हैं, इसलिए आप अन्य लोगों से भी सीखने का प्रयास करें. आप दूसरों की बातों को ध्यान से सुनें, उनसे सवाल पूछें और उनकी बात ना समझ में आए तो स्पष्टीकरण के लिए बोलो.


क्योंकि आप यह नहीं जानते कि, कौन आपको सबसे अच्छा विचार बताएगा, जो आपके जीवन को बदल सकता है और आपको सफल बना सकता है.


 16. अपने लक्ष्य का बार-बार चिंतन करें


जिन लक्ष्यों को आप पूरा करने का लक्ष्य बना रहे हैं, उन पर बार-बार चिंतन करें. और चिंतन करने के लिए नियमित रूप से समय निकालें. अपनी प्रगति के बारे में सोचने के लिए शांत समय निर्धारित करें और आप जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं.


यह सोचने के लिए समय निकालें कि आप कहां से आए हैं. और आप अपने लक्ष्यों के संबंध में कहां जा रहे हैं. अपने सपने के बारे में सोचें और आप उस पर कैसे सुधार कर सकते हैं।


17. 80% तक टीवी-मोबाइल देखना कम करें


टीवी देखने या मोबाइल देखने के साथ चुनौती यह है कि, यह समय, समय खा जाता है. जो आपके जीवन के लक्ष्यों के करीब लाने के लिए कुछ और करने में खर्च होता है.


आदर्श सुझाव यह होगा कि, आप जब तक बड़ी सफलता को हासिल नहीं कर लेते तब तक अपने टेलीविजन को पूरी तरह से बंद कर दें, हालांकि यह ज्यादातर लोगों के लिए अव्यावहारिक है इसलिए अगली सबसे अच्छी बात यह है कि आप जिस समय 80% टेलीविजन देखते हैं उस समय को काफी कम कर दें.


रोज टीवी देखने की आदत से खुद को खींचना आसान नहीं है लेकिन दृढ़ संकल्प और अभ्यास के साथ इसे किया जा सकता है.

 

18. आत्मविश्वास और हिम्मत रखें


व्यक्तिगत सफलता के लिए आत्मविश्वास एक महान घटक है. आपका आत्मविश्वास आपके लिए बैंक बैलेंस की तरह है. कई लोगों के लिए आत्मविश्वास एक लगातार झूलता हुआ पेंडुलम है जो एक छोर से दूसरे छोर तक घूमता है.


ऐसे क्षण होते हैं जब हम आत्मविश्वास महसूस करते हैं और फिर ऐसे क्षण होते हैं जब हम इतने आश्वस्त नहीं होते हैं, कम बिंदुओं पर जहां हम बिल्कुल भी आश्वस्त नहीं होते हैं.


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि थोड़ा डर और चिंता ठीक है, यह आपको तेज और केंद्रित रखता है. लोग इस बात पर प्रतिक्रिया देते हैं कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं, खुद का इलाज करें और खुद को आगे बढ़ाएँ.


अपने आप को किसी योग्य और सम्मान के पात्र के रूप में प्रोजेक्ट करें. हम गर्व, अहंकार या घमंड के लिए वकालत नहीं कर रहे हैं. अपने तरीके, पोशाक, संवारने, भाषण, उद्देश्य के साथ चलना, आसन आदि के माध्यम से परियोजना का आत्मविश्वास.


तो आशा करते हैं आपको 'सफलता प्राप्त करने के लिए 18 अनमोल टिप्स' यह लेख जरुर पसंद आया होगा. और आपके लक्ष्य तक पहुँचाने में आपकी जरुर मददगार साबित होगा.


इस लेख को लेकर अपनी राय हमारे साथ जरुर शेयर करें. और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें. धन्यवाद.


ये भी पढ़े, 

1. जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें, जाने सफलता के 5 मूल मंत्र, how to get success in life 

2. आज भी प्रति मिनट 5 लाख से अधिक कमाने वाले बिल गेट्स की सफलता की कहानी, Bill Gates Success Story In Hindi

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ