विश्व हिंदी दिवस क्यों और कब मनाया जाता हैं

 विश्व हिंदी दिवस, world hindi day,

एकजुटता की जान है हिंदी, देश की शान है हिंदी,
वैश्विक स्तर पर हिंदुस्थानी होने का गर्व महसूस कराती है हिंदी

 

विश्व हिंदी दिवस क्यों और कब मनाया जाता हैं, world hindi day
विश्व हिंदी दिवस


10 जनवरी का दिन दुनिया के हर कोने में रहने वाले हिंदी प्रेमियों के लिए सबसे बड़ा दिन होता हैं. क्योंकि यह दिन विश्व हिंदी दिवस world hindi day के रूप में मनाया जाता हैं. भारत समेत दुनियाभर में हिंदी को जाननेवाले, समझनेवाले और बोलनेवाले यह दिन बड़े ही विशेष रूप से मनाते हैं. इस दिन विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों में व‍िशेष कार्यक्रमों का आयोजित किए जाते हैं. साथ ही विविध संस्थाओं द्वारा भी विशेष सम्मेलनों का आयोजन किया जाता हैं.


वैसे तो हिंदी, भारत की राजभाषा हैं. और भारत में हिंदी को अनन्य महत्व प्राप्त हैं. लगबग भारत के हर कोने में हिंदी बोली या समझी जाती हैं. और कुछ स्थानीय भाषाओं को छोड़, एक दुसरे से संपर्क साधने के लिए भी हिंदी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.

हिंदी वो भाषा हैं, जो जैसी लिखी जाती हैं, वैसी सची-समझी और बोली जाती हैं. हिंदी में वो शब्द मौजूद हैं, जो छोटे-बड़े या बुजूर्ग हरेक को सम्मान दिलाते हैं. और यही हिंदी हर भारतीय को हिंदुस्थानी कहलाने का गर्व भी मह्सूस कराती हैं.

आज हिंदी दुनिया के कई देशों में बोली जाती हैं. यहाँ तक कि, दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में एक द्वीप हैं, जिसका नाम फिजी हैं. और यहाँ हिंदी को आधाकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है. दुनिया के अलग-अलग देशों में हिंदी के प्रसार के कारण इसके बोलने वालों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ हैं.

एथनोलॉग के 22 वें संस्करण के मुताबिक, 2019 में 615 मिलियन बोलने वालों के साथ हिंदी दुनिया की तीसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा हैं. अंग्रेजी पहले और चीनी भाषा दुसरे पायदान पर हैं. विश्व आर्थिक मंच के अनुसार, हिंदी भाषा दुनिया की 10 सबसे शक्तिशाली भाषाओं में से एक हैं. 

आज हिंदी भाषा ने दुनियाभर में काफी उपलब्धियां हासिल की हैं. और दुनिया में हिंदी का प्रचार और प्रसार होने में विश्व हिंदी दिवस और विश्व हिंदी सम्मेलन ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं.

विश्व हिंदी दिवस, world hindi day

विश्व हिंदी दिवस मनाने का इतिहास और उद्देश्य


विश्व हिंदी दिवस (world hindi day) प्रतिवर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता हैं. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को प्रतिवर्ष विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. और तब से हर साल 10 जनवरी को world hindi day मनाया जाता हैं.

विश्व हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य, विश्व में हिंदी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने का हैं. साथ ही भारत में ही नहीं दुनियाभर में हिंदी भाषा को सम्मान दिलाने, हिंदी के प्रति वैश्विक स्तर पर जागरूकता पैदा करने, हिंदी के लिए अच्छा वातावरण निर्माण करना और हिंदी को विश्व भाषा के रूप में प्रस्तुत करना भी इसका उद्देश्य हैं.

10 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता हैं विश्व हिंदी दिवस


दुनियाभर में हिंदी भाषा का विकास करने और हिंदी का प्रचार-प्रसार करने के लिए विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई. और 10 जनवरी 1975 को पहला विश्व हिंदी सम्मलेन का आयोजन किया गया था. इसीलिए 2006 के बाद हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता हैं.

10 जनवरी से 14 जनवरी 1975 तक नागपुर में पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया था. इस सम्मेलन में 30 देशों के कुल 122 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था. मॉरीशस के प्रधानमंत्री श्री शिवसागर रामगुलाम इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि थे. और सम्मेलन का बोधवाक्य था, "वसुदेव कुटुम्बकम".

अभी तक कुल 11, विश्व हिंदी सम्मेलन हो चुके हैं, जो दुनिया के अलग-अलग शहरों में आयोजित किए गए हैं. 12 वां विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन 2021 में न्यूयार्क में आयोजित किया जाएगा.


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी का विकास और प्रसार


भारत की राजभाषा हिंदी में विश्व भाषा बनने के सभी गुण विद्यमान हैं. हिंदी ने भाषा-विषयक कार्य-क्षेत्र में स्वयं के लिए एक वैश्विक मान्यता अर्जित कर ली हैं. और इसीलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी का विकास और प्रसार काफी तेजी से हो रहा हैं.

अन्य भाषाओं के मुकाबले सिनेमा, संगीत विज्ञापन, बाजार और वेब क्षेत्र में भी हिंदी तेजी से बढ़ी रही हैं.  इतना ही नहीं दुनिया के करीब 150 विश्वविद्यालयों के साथ साथ छोटे- बड़े केंद्रों में हिंदी भाषा का अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था की गई हैं. यही नहीं अमरीका में कुछ विद्यालयों में हिंदी को भी फ्रेंच, स्पेनिश और जर्मन के साथ-साथ विदेशी भाषा के रूप में पढ़ाने का फैसला लिया गया हैं.


विदेशों में 25 से अधिक मैगज़ीन हिंदी में नियमित रूप से प्रकाशित किए जाते हैं. संयुक्त राष्ट्र द्वारा अगस्त 2018 से साप्ताहिक हिंदी समाचार बुलेटिन की शुरुआत की गई हैं. इतना ही नहीं संयुक्त राष्ट्र ने रेडियो पर अपना प्रसारण हिंदी में भी शुरू किए हैं. वहीं युएई के 'हम एफएम', बीबीसी, जर्मनी के डॉयचे, जापान के एनएचके वर्ल्ड और चीन के चाइना रेडियो इंटरनेशनल भी हिंदी में प्रसारण कर रहे हैं. दुनिया की जानी-मानी ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में भी कई हिंदी शब्‍दों को शामिल किया गया.


भारत के अलावा पाकिस्‍तान, नेपाल, बांग्‍लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्‍यूजीलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस और साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में हिंदी बोली जाती है.

हिंदी का महत्व और सम्मान

आज भारत के साथ-साथ विश्वभर में भी हिंदी का महत्व लोगों को समझ में आ रहा हैं. हिंदी एक भाषा ही नहीं यह हर दिलों को जोड़ती हैं. और हिंदी को विश्व पटल पर पहचान दिलाने, हिंदी का महत्व समझाने और सम्मान में सरकार समेत अन्य संस्थाएं और हिंदी साहित्यिक भी प्रयत्नशील हैं.

प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस और 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस इसी लिए ही मनाया जाता हैं. हिंदी दिवस पर सरकारी, अर्द्धसरकारी तथा निजी संस्थाओं में कहीं हिंदी सप्ताह तो कही पखवाड़ा मनाया जाता हैं. इन सभी जगहों पर हिंदी के प्रसार और प्रचार करने के हेतु विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. और इन कार्यक्रमों में निबंध, कहानी तथा कविता लेखन के साथ ही वादविवाद प्रतियोगितायें भी सामिल होते हैं. वहीं विश्व हिंदी दिवस पर विदेशों में भारतीय दूतावास भी विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं.

ये भी पढ़े,


तो आशा करते है "विश्व हिंदी दिवस" पर आधारित यह लेख आपको जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को लेकर अपनी राय हमारे साथ जरुर शेयर करे.

और अगर विश्व हिंदी दिवस आधारित इस लेख को लेकर आपको कोई आपति हो या हमें कुछ सुझाव देना चाहते हो तो हमें संपर्क करे. धन्यवाद

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area