जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें, जाने सफलता के 5 मूल मंत्र, how to get success in life

सफलता  की परिभाषा हरेक के लिए अलग अलग ही होती हैं. किसी के लिए बहुत धन कमाना होता हैं, तो किसी के लिए महान इंसान बनना होता हैं. किसी के लिए अच्छी नौकरी पाना होता हैं, तो किसी के लिए दूसरों को खुश रखना होता हैं. इसीलिए हर किसी के मन में जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करे यह विचार आता रहता हैं.


जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें, how to get success in life
जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करे


तो, सफलता किसे नहीं चाहिए? दुनिया का हर इंसान अपने जीवन में सफल होना चाहता हैं. चाहे वह गरीब हो या अमीर, औरत हो या पुरुष, नौजवान हो या बुजूर्ग. सफलता के लिए हर कोई अपने जीवन में क्या-क्या नहीं करता. वह परिश्रम करता हैं, यहाँ वहाँ भागदौड़ करता हैं और समय आने पर वह दूसरों का नक्कल भी करता हैं. फिर भी सारे लोग अपने जीवन में सफल नहीं हो पाते. मानो, सफलता के लिए 10 लोग एक साथ प्रयास करते हैं, पर 2-3 ही उसमे कामयाब हो पाते हैं. 


तो क्या, वाकई सफलता हासिल करना बहुत ही कठिन हैं? क्या सोच में सफलता हासिल करना हर किसी के बस की बात नहीं हैं? क्या तेज दिमाग वाले लोग ही सफलता हासिल करते हैं? क्या सफलता अच्छे और बड़े-बड़े कॉलेजों में पढ़े-लिखे लोगों को ही मिलती हैं? क्या सफलता पैसेवालों को ही मिलती हैं? एक असफल इंसान के दिमाग में ऐसे अनेकों सवाल घूमते हैं. पर इन सभी सवालों का जवाब 'नहीं' में ही मिलता हैं.


तो फिर, हमें अपने जीवन में, अपने कार्यों में, बिज़नस में, शैक्षणिक जीवन में क्यों सफलता नहीं मिलती. कुछ प्रयासों के बावजूद भी हमें असफलता ही क्यों मिलती हैं. यहाँ जवाब मिलेगा, सफलता के लिए शॉर्टकट मार्ग अपनाना या अपूर्ण प्लानिंग या जूनून में कमी या फिर अनेकों कार्यों में एक साथ मन लगाना.


कहा जाता हैं कि, मनुष्य का स्वभाव सबसे लालची होता हैं. और अपने स्वभाव के तहत कई लोग अनेकों कामों में एक साथ मन लगाते हैं. जिसके कारण अंत में उन्हें प्रत्येक काम में निराशा ही हाथ लगती हैं.


अगर आप भी जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करे? एक सफल इंसान कैसे बने? यह सोच रहे हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े. यहाँ हमनें सफलता के 5 मूल मंत्र बताए हैं, जो आपको अपने जीवन में सफलता हासिल करने में जरुर मददगार साबित होंगे.


जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें, जाने सफलता के 5 मूल मंत्र, how to get success in life


1. लक्ष्य तय करना, Target


एक सफल इंसान बनने के लिए या जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है लक्ष्य तय करना. जब तक आप लक्ष्य तय नहीं कर लेते, तब तक मानो आप सफलता से काफी दूर खड़े है.


अक्सर, जिंदगी में लोग ज्यादातर समय ऐसे काम पर दे देते हैं, जिसका उनके जीवन में कुछ भी महत्व नहीं होता हैं. वास्तविक में देखा जाए तो, उन्हें पता ही नहीं होता हैं कि, उन्हें करना क्या हैं. और आखिर में असफलता ही उनके हात लगती हैं.


जब आप अपना लक्ष्य तय कर लेते हैं, तब आपका मन सिर्फ अपने लक्ष्य की ओर ही लगा रहता हैं. अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप जीतोड़ मेहनत करते हैं. और आखिर में सफलता आपके साथ चलने लगती हैं. इसलिए किसी भी काम में सलफता हासिल करने के लिए सबसे पहले आप अपना लक्ष्य तय करे.


अब, लक्ष्य हरेक के लिए अलग-अलग होते हैं, किसी को सरकारी नौकरी करनी हैं, किसी को बिजनेसमैन बनना हैं, किसी को राजनेता बनना हैं, किसी को अभिनेता/अभिनेत्री बनना हैं, या तो किसी का लक्ष्य जीवन में खूब पैसे कमाना भी हो सकता हैं. 


2. तैयारी करे, Prepare


जीवन में सफलता हासिल करने के लिए आपने अपने लक्ष्य को तय कर लिया हैं. अब आपको उसमें सफल होने के लिए तैयारी करनी होगी. अब आप यहाँ थोड़े अचंभित हो गए होंगे कि, कैसी तैयारी. क्या में परीक्षा देने जा रहा हूँ.


दोस्तों सफलता को पाना भी किसी परीक्षा से कम नहीं हैं. जब आप अपने लक्ष्य को सामने रख कर तैयारी करते हैं. तब आप अपने काम में सफल होने के लिए हर पहलुओं को जानने की कोशिश करते हैं.


मानो, आपका लक्ष्य एक राजनेता बनना हैं. तो आप चुनाव लड़ने से पहले समाजसेवक के तौर पर अपने इलाके में काम करोगे. अपने एरिया के लोगों की छोटी-बड़ी समस्याओं को जानकार उन समस्याओं को हल करने की कोशिश करोगे. लोगों के दुःख-दर्द में शामिल होंगे. चुनाव से पहले आपको अपनी पहचान बनानी पड़ेगी. और काफी तैयारी करने के बाद आप चुनाव में सफलता हासिल कर सकते हैं. अगर आप बिना कुछ करते ही चुनाव में खड़े होंगे, तो आपकी हार पक्की हैं.


तैयारी करना यानी अपने कार्य के शुरुआत से पहले अपने लक्ष्य के मुताबिक उन सारी जानकारियों को जानने की कोशिश करना जो, अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए मददगार साबित हो सके. वह तैयारी करना जो आपको असफलता नहीं, बल्कि सफलता दिला सके.


3. साहस, Courage


जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आपने अपने लक्ष्य तय कर लिया हैं और उसकी पूरी तैयारी भी कर ली हैं. पर साहस ही जीवन में सफलता के लक्ष्य तक पहुंचता हैं.


उपरोक्त उदा. के तहत, आपने राजनेता बनने का लक्ष्य तय किया हैं. और उसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली हैं. पर अगर आप में साहस की कमी होगी तो, आप चुनाव के दौरान आवेदन करने से पहले 100 बार सोचेंगे कि, चुनाव लड़ना है या नहीं. और अगर विरोधी प्रत्याशी की ओर से आप पर गलत टिप्पणी की गई हो, तो आपका मनोबल भी हो कम हो सकता हैं. और उस वक्त शायद आप अपने लक्ष्य पर वहीं पूर्ण विराम भी दे सकते हैं.


दरअसल मनुष्य स्वभावगत आलसी वृत्ति के कारण हर चीज को टालता हैं. या कई बार किसी काम को करने के दौरान कई तरह की मुश्किलों का समाना करना पड़ता हैं. उस वक्त वह लक्ष्य से भटककर उसे अधूरा ही छोड़ देता हैं. ऐसे समय में विचलित हुए बिना उस काम को पूरा करना ही साहस हैं. 


यानी किसी काम को करने मे मुश्किलें हों, खतरा भी हो और लोग उस काम को रोक भी रहे हो और मजाक भी बना रहे हो फिर भी अगर आप वह काम करते रहते हो तो यह क्षमता साहस कहलाती हैं. साहस का मतलब ही मनोबल, आत्मबल, दृढ़संकल्प बनाए रखना हैं.


4. चुनौतियों का सामना करना, Face challenges


अगर जीवन में सफलता प्राप्त करनी हैं तो, कई प्रकार की चुनौतियों का भी सामना करना ही पड़ेगा. आपको बता दे कि, जो चुनौतियों का सामना करता है उसे ही सफलता मिलती हैं.


जब आप सक्सेसफुल और महान शख्सियतों की बायोग्राफी पढ़ते हैं, उस वक्त पता चलता हैं कि उन्होंने किन-किन चुनौतियों का सामना करते हुए सफलता हासिल की हैं. यानी जीवन में सफलता हासिल करनी हैं, एक सक्सेसफुल शख्स बनना हैं, तो कई प्रकार की चुनौतियों का मुकाबला करना ही पड़ेगा.


पर जब आप अपने जीवन की सफलता का लक्ष्य निर्धारित करके उसे दिलों-जान से पाने के लिए ईमानदारी और लगन से काम करते हैं, तो आपके सामने आने वाली छोटे-बड़े चुनौतियों को भी आप आसानी से पार कर जाते हैं. और अंत में आप सफलता को प्राप्त कर लेते हैं. 

5. कड़ी मेहनत, Hard work


जीवन में कोई भी कार्य में अगर सफलता हासिल करनी हैं तो उसके लिए कठिन परिश्रम करना बेहद ही जरुरी हैं. कड़ी मेहनत के बीना सफलता प्राप्त करना नामुमकिन सा हैं. कड़ी मेहनत और लग्न से किया गया कार्य आपको जिंदगी में आगे तक पहुंचा सकता है.


अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करना ही सफलता की असली चाबी हैं. हर सफल शख्स आपको बताएंगे कि, अगर आपको अपने जीवन में सफलता हासिल करनी हैं तो कठिन परिश्रम करना ही होगा. शार्टकट के जरिए सफलता पाने के चक्कर में व्यक्ति हमेशा धोखा खाता हैं. जो बीना मेहनत के कुछ पाने की चाह रखता हैं, उसे कुछ भी नहीं मिलता.


दुनिया का हर सफल इंसान कठिन परिश्रम के बाद ही सफलता नामक शिखर पर चढ़ पाता हैं. लेकिन ज्यादातर लोग वही करते हैं जो आसान होता हैं. कठिन परिश्रम करने से दूर ही रहते हैं. और आखिर में वे शिकस्त ही पाते हैं. इसलिए मेहनत से कभी जी नहीं चुराना चाहिए.

तो आशा करते हैं आपको जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करे, how to get success in life यह लेख काफी पसंद आया होगा. और आपको अपने जीवन में सफलता हासिल करने में काफी मददगार भी साबित होगा. यह लेख आपको कैसा लगा. कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरुर शेयर करे.


ये लेख भी आपको पसंद आयेंगे
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ