भारत में मानसून में घुमने की 10 सबसे खूबसूरत जगह,

10 best places to visit in monsoon in india in hindi. बरसात के मौसम में नदियाँ, झरने और प्राकृतिक स्थल एक खुबसूरत दृश्य प्रदान करते हैं, जो अपने आप में अद्भुत नजारा होता हैं. और बारिश के दौरान के ये अद्भुत नज़ारे हर किसी का दिल छु लेते हैं. बरसात के मौसम में कुछ लोग घूमना बेहद ही पसंद करते हैं, क्योंकि इस मौसम में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली छाई रहती हैं, साथ साथ प्राकृतिक स्थल भी बहुत ही सुंदर और आकर्षक हो जाते हैं, जो देखने में बेहद ही खुबसूरत लगते हैं. 


अगर आप भी इस मौसम में प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्त उठाना चाहते हैं, तो इस लेख को जरुर पढ़े. क्योंकि इस लेख में हम आपको भारत में स्थित उन खुबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बरसात के मौसम में आपके आखों को ही नहीं, आपके दिल को भी छु लेंगे. 


10 Best Monsoon Tourist Places In India In Hindi

1) कोडाइकनाल, Kodaikanal


kodaikanal, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
Kodaikanal


कोडाइकनाल एक मनमोहक पर्वतीय स्थल हैं. जो तमिलनाडु के दिंडीगुल की खूबसूरत पहाड़ियों में बसा हुआ हैं. मानसून के मौसम में यहाँ की चारों तरफ फैली हरियाली और खूबसूरत नज़ारे और भी सुहावने बन जाते हैं. बरसात के मौसम में जंगलों की ढलाने और झरने हर किसी का दिल जीत लेते हैं. बारिश में यहाँ ताजी हरियाली नया रूप ले लेती हैं. साथ में ही सैलानियों के लिए यह स्थान मानो स्वर्ग का रूप ले लेता हैं. खासकर के प्रकुति प्रेमियों के लिए यह स्थान खास हो सकता हैं. 

2. मुन्नार, Munnar


munnar, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
Munnar


चाय के बागानों और मसालों के लिए प्रसिद्ध केरल के इडुकी जिले में स्थित मुन्नार पर्यटकों के लिए भी बेहद ही शानदार जगह हैं. आपको बता दे कि, मानसून में केरल की सुंदरता देखने लायक होती हैं. और बात करे मुन्नार कि तो, बारिश में मुनार ओर भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता हैं. यहाँ के चारों तरफ फैली हरियाली सैलानियों की आखों को एक अद्भुत सुकून देती हैं. समुद्री स्थल से 1600 फिट की ऊंचाई पर स्थित मुन्नार के आसपास के नज़ारे पर्यटकों के दिल को खुश कर देते हैं. आपको बता दे कि, बेहद ही आकर्षक और मन को लुभाने वाले मुन्नार में मधुरपुजहा, नल्‍लाथन्‍नी और कुंडाली ये तीन नदियाँ एक ही स्थान पर मिलती हैं.


3. मालशेज घाट, Malshej Ghat 


malshej ghat, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
Malshej Ghat


पुणे से करीब 138 किमी और मुंबई से करीब 127 किमी दूर मालशेज घाट भी बरसात के मौसम में सैलानियों के लिए बेहद ही आकर्षण स्थान हैं. यह घाट महाराष्ट्र के पुणे जिले के पश्चिमी घाटों की श्रेणी में स्थित एक प्रसिद्ध घाट है. मालशेज घाट अपनी अनगिनत झीलों, चट्टानी पर्वतों के लिए जाना जाता है. और यह बारिश में सैलानियों से भरा रहता है.


4. बिष्णुपूर, Bishnupur


bishnupur, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
Bishnupur


पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक बाँकुड़ा जिले में स्थित बिष्णुपुर भी बरसात के मौसम में सैलानियों के लिए बहुत खूबसूरत जगह हैं. बारिश के मौसम में बिष्णुपुर का नजारा भी बेहद ही देखने लायक होता हैं. यहाँ की खूबसूरती में बारिश और भी चार चाँद लगा देती हैं. आपको बता दे कि, टेराकोटा बिष्णुपुर की पहचान हैं. और यहाँ की बेलूचेरी साड़ियां बंगाल के रंगों को बाखूबी पेश करती हैं.


5. दार्जिलिंग, Darjeeling


darjeeling, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
Darjeeling


पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग भी एक बेहद ही सुन्दर और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्यटन स्थल हैं. और जब बरसात के मौसम में घूमने की अच्छी जगहों की बात होती है तो दार्जिलिंग का नाम जरुर लिया जाता हैं. आपको बता दे कि, दार्जिलिंग चाय के बागानों, हरे भरे पहाड़ों और अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता हैं. बारिश में दार्जीलिंग की यात्रा करना सच में बहुत खास अनुभव होता हैं. खासकर के दार्जिलिंग टॉय ट्रेन के लिए काफी प्रसिद्ध हैं. और इस ट्रेन में बैठकर दार्जिलिंग के की हरियाली का लुफ्त उठाना बेहद ही खास होता हैं. इस ट्रेन में बैठना अपने आप में एक खास अनुभव होता हैं.


यह लेख भी आपको पसंद आएगा :

विश्व धरोहर: अजंता की गुफाएं, वास्तुकला और शिल्पकला के उत्कृष्ट उदाहरण


6. उदयपुर, Udaipur


udaipur, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
Udaipur


इतिहास, संस्कृति और अपने आकर्षक स्थलों के लिये प्रसिद्ध राजस्थान की राजधानी उदयपुर भी भारत का सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता हैं. अरावली पहाड़ी पर बसे इस शहर की खूबसूरती बारिश की बूंदें और भी बढ़ा देती हैं. आपको बता दे कि, इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है.


7. कौसानी, Kausani


kausani, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
kausani


उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित कौसानी एक छोटासा गाव हैं. जो मनोहारी दृश्य, हरियाली, हरी-भरी घाटियां, पर्वत की चोटियों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता हैं. 1980 मीटर ऊंचाई पर और पिंग नाथ के चौटी पर बसा कौसानी एक बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल है. वाकई यहाँ से पर्वत की चोटियों का अद्भुत नज़ारा मनमोह लेने जैसा होता है. बरसात में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती हैं. क्योंकि इस मौसम में यहाँ पर बादल घरों पर आ जाते हैं. और यहाँ के वातावरण को और भी आकर्षक बना देते हैं.


यह लेख भी आपको पसंद आयेगा:

भारत के 10 सबसे खूबसूरत किले


8. लोनावाला, Lonavala


lonavala, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
lonavala


मुंबई-पुणे राजमार्ग पर स्थित लोनावाला भी एक बेहद ही शानदार पर्यटक स्थल हैं. बारिश के मौसम में मानो नैसर्गिक सौंदर्य जीवंत हो उठता है. पहाड़ों और झरनों के बीच बसे इस पर्यटन स्थल के मनोरम दृश्य हर किसी को मोहित कर देते हैं. और मानसून के दौरान यहां चारों ओर हरियाली ही हरियाली छा जाती है. बारिश के मौसम में यहां का वातावरण अदभुद होता है. और यहां हरियाली के बीच बारिश का मजा लेना पर्यटकों के लिए सबसे यादगार साबित हो सकता है.


9. चेरापुंजी, Cherrapunji


cherrapunji, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
cherrapunji


दुनियाभर में सर्वाधिक बारिश के लिए जाने जाने वाला मेघालय में स्थित चेरापूंजी भी बारिश की मजा लेने के लिए एक खूबसूरत जगह हैं. दुनिया की यह एक ऐसी जगह है जहाँ साल भर बारिश होती हैं. आपको को बता दे कि, चेरापूंजी मेघालय की राजधानी शिलांग से 53 किमी दूर हैं. आपको बता दे कि, बारिश के मौसम में चेरापूंजी में घूमते समय हम बादलों को अपने आस-पास ही महसूस करते हैं.


10. पंचगनी, Panchgani


panchgani, 10 Best Monsoon Tourist Places In India
panchgani


सह्याद्री पर्वत श्रृंखला के बीच में बसा पंचगनी भी एक खुबसूरत हिल स्टेशन हैं. यह स्थान महाराष्ट्र के सतारा जिले में आता हैं. बरसात का मौसम, यहाँ की खूबसूरती में और भी चार चाँद लगा देता हैं. बारिश के मौसम में घुमने वाले सैलानियों के लिए यह स्थान किसी जन्नत से कम नहीं हैं. आपको बता दे कि, अंग्रेजों के जमाने के आर्किटेक्चर यहाँ के घरों में आज भी देखने को मिलता हैं. दरअसल, अंग्रेज छुट्टियां बिताने यहां आया करते थे.


तो दोस्तों, आपको हमारा यह लेख कैसा लगा. क्या आप भी बारिश के मौसम में घूमना पसंद करते हैं. अगर हाँ, तो आप कौनसी जगह पर जाना सर्वाधिक पसंद करते हैं. अपने विचार कमेंट के जरिए जरुर शेयर करे. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने