मैं कैसे बन सकता हूँ IAS ऑफिसर, पढ़े IAS बनने की पूरी जानकारी विस्तार से

नमस्कार, आज हर छात्र अपना लक्ष्य तय कर के पढ़ाई करता है, जिसमें सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले छात्रों की संख्या कोई अधिक हैं. और सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वालों में बहुतों का सपना ये भी रहता हैं कि, वे IAS जैसे टॉप क्लास ऑफिसर बनकर देश की और समाज की सेवा करे. और इसके लिए वे कड़ी मेहनत भी करते हैं, लेकिन बहुतसे छात्रों को आखिर में निराशा ही हाथ लगती हैं. आखिर इसका मुख्य कारण होता हैं, उनमें इसके बारे में सही जानकारी का अभाव. क्योंकि बहुतसे छात्रों को IAS की योग्यता, IAS के लिए आयु की सीमा, IAS का सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और IAS ऑफिसर का कार्य आदि के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं होती. इसी कारण वे सही रणनीति के साथ IAS परीक्षा की तैयारी करने में असफल रहते हैं. इसी को मध्य नजर रखते हुए हमारे इस लेख 'मैं कैसे बन सकता हूँ IAS ऑफिसर' में उपर दिए गए सभी पॉइंट्स के बारे में सरल तरीके से समजाने का प्रयत्न किया हैं.
How can i become an IAS officer

IAS क्या हैं?

IAS का मतलब INDIAN ADMINISTRITIVE SERVICE यानी प्रशासनिक सेवा अधिकारी. भारतीय प्रशासनिक सेवा में चुने गए एक अधिकारी को यानी IAS ऑफिसर को कलेक्टर, कमिश्नर, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के प्रमुख, मुख्य सचिव, कैबिनेट सचिव आदि जैसी महत्वपूर्ण पदों पर काम करते हैं. यही नहीं बल्कि भारत में लाखों लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का काम भी एक IAS ऑफिसर करता हैं.

IAS अधिकारी कैसे बनें?

भले ही इस परीक्षा को IAS परीक्षा के नाम से जाना जाता हो, लेकिन इसे आधिकारिक तौर पर UPSC(संघ लोक सेवा आयोग) CSE(सिविल सेवा परीक्षा) कहा जाता है. और UPSC CSE में 3 चरण होते हैं - प्रारंभिक परीक्षा(प्रीलिम्स), मुख्य परीक्षा(मेन्स) और साक्षात्कार(इंटरव्यू).

IAS परीक्षा हमारे देश के सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक हैं. और UPSC सिविल सेवा परीक्षा में टॉप रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को IAS ऑफिसर बनाया जाता हैं.

आपको बता दे कि, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल होना इतना आसान नहीं है, लेकिन असंभव भी नहीं हैं. IAS बनने के लिए आपको सिर्फ सही रणनीति के साथ पढ़ाई, मेहनत और लगन की जरुरत है.

सिविल सेवा परीक्षा (CSE)

UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए सही उम्मीदवारों का चयन करने के लिए एक सरकारी संस्थान है. और हर साल UPSC इसके लिए रिक्रूटमेंट निकलती हैं. UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या लगभग 10 लाख है, जिनमें से लगभग 5 लाख उम्मीदवार ही प्रारंभिक परीक्षा(प्रीलिम्स) के लिए उपस्थित होते हैं. बता दे कि, UPSC सिविल सेवा परीक्षा को व्यापक रूप से दुनिया में सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है.

परीक्षा के 3 चरण

पहला चरण -   प्रारंभिक (ऑब्जेक्टिव) - आमतौर पर जून के आसपास आयोजित किया जाता है.
दूसरा चरण -   मुख्य परीक्षा (लिखित) - सितंबर-अक्टूबर के आसपास आयोजित किया जाता है.
तीसरा चरण -  साक्षात्कार -    मेन्स को क्लियर करने वालों को मार्च-मई की अवधि में साक्षात्कार यानी व्यक्तित्व परीक्षण का सामना करना पड़ता हैं.

IAS परीक्षा आप कितनी बार दे सकते है

IAS परीक्षा यानी UPSC CSE में एक सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए अनुमत प्रयासों की संख्या 6 है. यानी जनरल केटेगरी के उम्मीदवार यह परीक्षा 6 बार दे सकता हैं. ऐसे ही OBC उम्मीदवारों के लिए 9 बार और SC / ST श्रेणी के उम्मीदवार UPSC CSE की परीक्षा दी गई आयु सीमा के अंतिम साल तक यह परीक्षा दे सकता है.

IAS परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता

IAS की परीक्षा यानी UPSC CSE के लिए आवेदन भरते समय आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक(ग्रेजुएट) होना आवश्यक हैं. वहीँ अगर आप स्नातक के अंतिम वर्ष में या फिर आप स्नातक की परीक्षा देकर रिजल्ट का इंतजार कर रहे है, ऐसे में भी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, परंतु मुख्य परीक्षा से पहले आपको स्नातक होने का प्रमाण देना होगा.

IAS परीक्षा के लिए आयु सीमा

IAS परीक्षा यानी UPSC सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम आयु  सीमा है 21 वर्ष. और अधिकतम आयु सीमा इस प्रकार हैं, जनरल केटेगरी के उम्मीदवार के लिए 32 वर्ष, OBC के लिए 35 वर्ष और SC/ST के लिए 37 वर्ष है. वहीँ विकलांग के लिए यह आयु सीमा 42 वर्ष हैं.

IAS पाठ्यक्रम और EXAM PATTERN

 भारतीय प्रशासनिक सेवा में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले हर फ्रेशर्स के लिए सबसे बेहतर कदम यही होगा कि, उसे UPSC CSE परीक्षा के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की अच्छी समझ हो. ताकि वह अच्छी तरह इस परीक्षा की तैयारी कर सके और परीक्षा के समय कठिनाईयों का सामना ना करना पड़े.

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा(Prelims) में 200 अंकों के दो अनिवार्य पेपर शामिल हैं (सामान्य अध्ययन पेपर I और सामान्य अध्ययन पेपर- II). जिसमें प्रश्न बहुविकल्पीय, वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते है. बता दे कि, इस परीक्षा में मिले अंकों को अंतिम रैंकिंग के लिए नहीं, बल्कि मुख्य परीक्षा के योग्यता के लिए गिना जाता हैं.

लिखित परीक्षा (मेन्स) में नौ पेपर शामिल होते हैं, लेकिन अंतिम मेरिट रैंकिंग के लिए केवल 7 पेपरों की गिनती की जाती हैं. मेन्स को क्लियर करने वालों को साक्षात्कार यानी व्यक्तित्व परीक्षण का सामना करना पड़ता हैं.

आपको बता दे कि, UPSC सिविल सेवा परीक्षा में एक उम्मीदवार की रैंक केवल मुख्य(Mains) और साक्षात्कार(Interview) में प्राप्त अंक पर निर्भर करती है.

IAS का आवेदन कैसे करे

IAS परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. और उस वेबसाइट पर जाकर आप IAS की परीक्षा की तिथि के साथ पूरी डिटेल्स ले सकते हैं. उसके बाद आप अपने नजदीकी सायबर कैफे पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं.

तो दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि, 'मैं कैसे बन सकता हूँ IAS ऑफिसर' यह लेख आपको पसंद आया होगा. और इससे आपको IAS के बारे में सही जानकारी मिली होगी. यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के जरिए जरुर बताए. और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. धन्यवाद 

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area