मैं कैसे बनूँगा IPS officer, जाने योग्यता और सैलरी के साथ पूरी डिटेल्स

नमस्कार, दोस्तों आज सरकारी नौकरी किसे नहीं चाहिए. हर कोई सरकारी नौकरी को अपना लक्ष्य बनाकर students life में आगे बढ़ता हैं. उसी में भी क्लास वन की नौकरी यानी IPS, IAS, IRS और IFS ऑफिसर की नौकरी की चाहत रखने वालों की संख्या भी कोई अधिक हैं. और हो भी क्यों ना, क्योंकि सरकारी नौकरी में फायदे ही बहुत सारे होते है. इस नौकरी में आपको अच्छी salary के साथ साथ power, job security के अलावा अपने समाज में एक अच्छा स्थान भी प्राप्त होता हैं.

दोस्तों, अगर आप भी भारतीय पुलिस में क्‍लास वन ऑफिसर यानी कि IPS officer बनना चाहते हैं, तो 'मैं कैसे बनूँगा IPS officer' इस लेख में वह सारे पॉइंट कवर किए गए हैं, जो एक new candidate के लिए अहम हैं.
IPS officer

IPS full form क्या हैं

IPS का full form हैं  INDIAN POLICE SERVICE.

हिंदी में इसे भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता हैं.

IPS officer क्या हैं? (What Is IPS Officer)

भारत सरकार की अखिल भारतीय सेवाओं में से एक हैं IPS यानी भारतीय पुलिस सेवा. बता दे कि, भारत सरकार की अखिल भारतीय सेवाओं में IAS (Indian Administrative Service यानी ), IPS(indian police service यानी भारतीय पुलिस सेवा), IRAS (Indian Railways Account Service) और IFS (Indian Forest Service) शामिल हैं. IPS की स्थापना वर्ष 1948 में की गयी थी.

IPS officer के अधिकार

एक IPS officer का मुख्यतः अधिकार यह है कि, अपने अधिकार क्षेत्र में कानून और व्यवस्था को बनाए रखना. यहीं नहीं अपने क्षेत्र में लोग सुरुक्षित रहे और सारे अधिकारी कानून और व्यवस्था बनाए रखने में काम करते रहे. इसके अलावा दुर्घटनाओं से बचने और निपटने, कुख्यात अपराधियों और अपराध को रोकने, एवं यातायात प्रबंधन करना भी एक IPS ऑफिसर का अधिकार हैं.

IPS officr कैसे बने (How to become an IPS officer)

IPS officer बनने के लिए आपको UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित civil service exam पास करना होता हैं. बता दे कि, IPS Exam सिविल सेवा परीक्षा का एक भाग होती है, जिसे UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा हर साल आयोजित करवाई जाती है. UPSC प्रशासनिक पदों की नियुक्ति के लिए IPS, IRS, IAS और IFS जैसे कोई पदों के लिए Civil Service Exam आयोजित करवाती है.

IPS बनने के लिए (To become an IPS officer)

IPS officer बनने के लिए आपके अंदर लगन, प्रतिभा और कड़ी मेहनत करने की क्षमता होनी चाहिए. कहते हैं कि, UPSC की परीक्षा की तैयारी के लिए 1 साल से भी अधिक समय लगता हैं. तब आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं, लेकिन हम कह सकते है यह हर candidates की लगन, मेहनत और अभ्यास करने की निति पर निर्भर करता हैं. सही नीतियों के साथ अभ्यास करने वाला छात्र 6 महीने की अवधि में भी इस परीक्षा को क्लियर कर सकता हैं.
आपको बता दे कि, हर साल लाखों उम्‍मीदवार इस एग्‍जाम में बैठते हैं, लेकिन सिर्फ कुछ लोगों का ही फाइनल सेलेक्‍शन होता है. 

IPS के लिए शैक्षणिक योग्यता (IPS Education Qualification)

IPS officer बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना जरुरी हैं. वहीँ अगर आप स्नातक के अंतिम साल में या फिर स्नातक की परीक्षा देकर रिजल्ट की राह देख रहे हैं. ऐसे में भी आप इस इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन मुख्य परीक्षा के आवेदन करते समय आपको स्नातक होने का प्रमाण देना होगा.

IPS के लिए आयु सीमा ( IPS age limit)

IPS परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल वहीं अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए. OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष और SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 35 साल रखी गई हैं.

IPS के लिए राष्ट्रीयता (IPS Nationality)

IPS की परीक्षा में बैठने के लिए आपका भारतीय होना आवश्यक है, लेकिन अगर आप भूटान या नेपाल के नागरिक है तब भी आप इस परीक्षा में बैठ सकते है.

IPS की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं

सामान्य वर्ग (General Category) के उम्मीदवार के लिए प्रयासों की संख्या (Number Of Attempts) 4 है. OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रयासों की संख्या (Number Of Attempts) 7 है. और SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रयासों की संख्या असीमित (Number Of Attempts Unlimited) है यानी इस वर्ग के उम्मीदवार आयु सीमा के अंतिम साल तक इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

IPS के लिए शारीरिक योग्यताएं (IPS Physical Requirements)

IPS की परीक्षा के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी शारीरिक योग्यताएं होनी आवश्यक है:

लंबाई(Height) 

पुरुष: इस परीक्षा के लिए पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 165 सेमी होना चाहिए, जबकि SC/ST पुरुष उम्मीदवारों के लिए लंबाई 160 सेमी है.

महिला: महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 150 सेमी होना चाहिए, जबकि SC/ST महिला उम्मीदवारों के लिए लंबाई 160 सेमी है.

छाती (Chest) 

पुरुष: IPS के लिए पुरुष उम्मीदवारों की छाती कम से कम 84 सेमी होना चाहिए.

 महिला: महिला उम्मीदवार के लिए छाती कम से कम 79 सेमी होना चाहिए.

नेत्र दृष्टी(Eye Sight)

स्‍वस्‍थ आंखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए. कमजोर आंखों का विज़न 6/12 or 6/9 होना चाहिए.


IPS की परीक्षा (Exam Pattern)

IPS ऑफिसर की परीक्षा UPSC के द्वारा आयोजित की जाती हैं. और IPS की परीक्षा 2 चरणों में ली जाती हैं, जिसमें प्रारंभिक परीक्षा(Preliminary Exam), और मुख्य परीक्षा(Main Exam) शामिल हैं.इतना ही नहीं मुख्य परीक्षा क्लियर करने के बाद आपको साक्षात्कार(Interview) के लिए भी बुलाया जाता हैं.

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

प्रारंभिक परीक्षा में 200-200 अंकों के 2 पेपर होते हैं. और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है. प्रारंभिक परीक्षा क्लियर करने के बाद आप मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.
बता दे कि, प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सेट किए जाते है हालांकि, अंग्रेजी भाषा की Comprehension Skills से संबंधित प्रश्न केवल अंग्रेजी में प्रदान किए जाएंगे.

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

मुख्य परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से कठिन होती है. और इसमें कुल 9 पेपर होते है. मुख्य परीक्षा में लिखित परीक्षा के साथ ही साक्षात्कार भी लिया जाता है.

साक्षात्कार (Interview)

मुख्य परीक्षा अच्छे रैंक के साथ क्लियर करने के बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.और साक्षात्कार एक पेनल के द्वारा 40-45 मिनट तक लिया जाता है. साक्षात्कार के बाद मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाती है. बता दे कि, मेरिट लिस्‍ट बनाते समय प्रारंभिक परीक्षा के अंक नहीं जोड़े जाते हैं.

ट्रेनिंग (training)

चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. भावी पुलिस अधिकारियों को भारतीय दंड संहिता, स्‍पेशल लॉ और क्रिमिनोलॉजी की ट्रेनिंग दी जाती है. ऑफिसर्स को फिजिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है. और उम्मीदवार के कुछ वेरिफिकेशन करने के बाद उसे पोस्ट पर नियुक्त कर दिया जाता है.

IPS की सैलरी

आईपीएस की सैलरी पद के हिसाब से अलग-अलग होती है जो आपको आगे बताई गयी है:
  • Deputy Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay Of 5,400)
  • Additional Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 6,600)
  • Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 7,600)
  • Senior Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay 8,700)
  • Deputy Inspector General Of Police – 37,400-67,0000 (Grade Pay 8,900)
  • Inspector General Of Police/Joint Commissioner Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 10,000)
  • Additional Director General Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 12,000)
  • Director General Of Police – 80,000 (No Grade Payment)
इसके अलावा भी सरकार की तरफ से कई सारे Benifits एक IPS Officer को मिलते है.

IPS की परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करे (how to apply for IPS exam)

UPSC हर साल भारतीय प्रशासनिक पदों के लिए नोटिफिकेशन निकलती हैं. आप UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट(www.upsc.gov.in) पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

तो दोस्तों, आशा करते हैं आपको इस लेख के जरिए सही जानकरी मिली होगी. इस लेख को लेकर आपकी राय और सुझाव आप कमेंट कर सकते हैं. और अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने